1. यदि गेंद फील्डिंग टीम द्वारा पहने गए मैदान पर किसी भी चीज या उपकरणों को छूती है तो बल्लेबाजी टीम को पांच रन दिए जाते हैं । यह सिर्फ हेल्मेट के लिए ही लागू नहीं है। चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 से धोनी के दस्ताने ने 5 रन दे दिए थे।

Source : Indian express

2. अगर बल्लेबाज दो बार पिच के डेंजर ऐरिया के क्षेत्र में चलता है तो प्रतिद्वंद्वी टीम में 5 रन जोड़े जाते हैं। उदाहरण के लिए, रविंद्र जडेजा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐसा किया था।

3. यदि फील्डिंग टीम गेंद के साथ टैंपर करती है, तो बल्लेबाजी टीम में 5 रन जोड़े जाते हैं। ऐसा मैचेस में अक्सर देखने को मिलता हैं।

Source : sportskeeda

4. विकेटकीपर को ही एकमात्र दस्ताने पहनने की अनुमति है। रीनसॉ से एक बार यह गलती हुई थी और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया को 5 पेनल्टी रन दिए गए थे।

5. यह घोषणा करने के बाद कि बल्लेबाज ऑउट है, प्रतिद्वंद्वी फील्डिंग टीम के कप्तान, टीम की अपील वापस ले सकते हैं। यह केवल अंपायर की सहमति से ही किया जा सकता है। एक बार इयान बेल के रन ऑउट होने के बाद धोनी ने उन्हें वापस बुलाया गया था।

Source: The Guardian

6. खेल के सभी रूपों में, लेग साईड के तरफ, वर्ग के पीछे दो से अधिक फील्डर नहीं हो सकते हैं। अन्यथा जब गेंदबाज बाउंसर डिलिवर कर रहा हो, तो कोई फील्डर चोटिल हो सकता हैं।

7. यदि गेंद दस्ताने को हिट करती है और वह हाथ बल्ले को छूता नहीं है, तो इसे ऑउट नहीं माना जाता है। यह घटना एक बार हेराथ के साथ हुई थी।

Source: news.com.au

8. अगर स्टंप के सामने गेंद को पकड़ करते समय स्टंपिंग किया जाता है और फिर विकेटकीपर बेंल्स को हटा देता हैं तो बल्लेबाज को नॉट-आउट घोषित किया जाता है। हमारे एमएस धोनी एक बार इस जाल में फस गए थे।

9. यदि कोई भी फील्डर अंपायर को बिना सूचित किए मैदान छोड़ देता है, तो विपरीत टीम में 5 रन जोड़े जाते हैं।

10. यदि बल्लेबाज या गेंदबाज 15 मिनट से अधिक समय तक मैदान से बाहर होता है, तो उन्हें एक निश्चित समय के लिए बल्लेबाजी करने या गेंदबाजी करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। क्रिस गेल एक बार शिकार हो गए थे और बल्लेबाजी से वंचित रहे थे।

Source: Getty Images
Facebook Comments