अमेज़ॅन ने एंड्रॉइड मोबाइल (ऐप और वेब) उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट का हिंदी संस्करण लॉन्च कर दिया हैं। भारतीय ईकॉमर्स सेक्टर में यह पहली बार हुआ हैं। इसका लक्ष्य छोटे शहरों के नए खरीदारों को फोकस करना हैं। अमेज़ॅन ग्लोबल ईकॉमर्स प्लेटफार्म, वर्तमान में पांच से अधिक अंतरराष्ट्रीय भाषाओं में उपलब्ध है, जिसमें अंग्रेजी और अब हिंदी भी शामिल है। वहीं अमेज़ॅन हिंदी का पीसी और आईओएस ऐप संस्करण जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।
सात महीने की मेहनत के बाद, टीम ने ग्राहकों के सुविधा अनुसार एक ऐसा प्लेटफार्म तैयार किया हैं जहां वे लोकप्रिय सामानों से जुड़ी लगभग सारी जानकारी हिंदी में जान सकेंगे। कंपनी ने कहा कि ऐसा भारत में ग्राहकों के लिए खरीदारी के अनुभव को और भी सुविधाजनक बनाने के लिए किया जा रहा हैं।


Amazon.in के हिंदी संस्करण की अधिकांश विशेषताएं अंग्रेजी वेबसाइट के समान ही हैं।अब ग्राहक विस्तृत में प्रोडक्ट व डिस्काउंट की जानकारी, अपने अकाउंट की जानकारी, अपने ऑर्डर को ट्रैक करने से संबंधित जानकारी हिंदी में पढ़ सकेंगे। अमेज़ॅन की ऐप सेटिंग्स से भाषा को हिंदी में बदला जा सकता है।

इससे पहले अमेज़ॅन, हिंदी में कमांड को समझने के साथ-साथ बोलने के लिए अपनी वॉइस् असिस्टेंट एलेक्सा को सक्षम बनाने पर काम कर रहा था। इसी साल 14 अगस्त को, अमेज़ॅन ने एलेक्सा स्किल्स की एक नई श्रेणी लॉन्च की ताकि ग्राहक एलेक्सा को हिंदी और अन्य भारतीय भाषाओं को सीखने में मदद कर सके। नए “क्लीओ” स्किल्स का उपयोग करके, उपयोगकर्ता वॉइस् असिस्टेंट से बातचीत करके भारतीय भाषाओं और संस्कृति के बारे में उसे अधिक जानकारी सिखा सकते हैं।

हालांकि, अमेज़ॅन सावधानीपूर्वक अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद करेगा। उपयोगकर्ता की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर कंटेंट का हिंदी में अनुवाद होगा जिससे को कुछ समझने में किसी भी तरह की असुविधा न हो। अमेज़ॅन ने हिंदी भाषा में अपने कई हज़ार उत्पादों का अनुवाद करने के लिए विशिष्ट विशेषज्ञों के साथ काम रहा हैं।

अमेज़ॅन ने अन्य मूल भाषाओं में हिंदी का चयन किया है क्योंकि भारत के ऑनलाइन परिदृश्य में अंग्रेजी के बाद दूसरी व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली भाषा हिंदी है। रिपोर्ट के अनुसार, 10 उपयोगकर्ताओं में से 8-9 गैर-अंग्रेजी भाषा पसंद करते हैं।
हाल ही में जनगणना 2011 के एक हिस्से के रूप में जारी आंकड़ों के मुताबिक, 2001 से भारतीय मातृभाषा के रूप में हिंदी बोलने वाले लोगों की जनसंख्या का प्रतिशत 41.03% से बढ़कर 43.63% हो गया है। हिंदी के बाद सबसे ज्यादा बंगाली, मराठी और तेलुगु बोलने वाले आते हैं।

वहीं अमेज़ॅन के प्रतिद्वंद्वी फ्लिपकार्ट ने 200 मिलियन ऑनलाइन ग्राहकों को लक्षित करने के लिए एआई-लेड स्पीच रिकग्निशन Liv.ai हासिल की है। उद्योग विशेषज्ञों का मानना है कि ईकॉमर्स प्रतिद्वंद्वी भारत में $ 38.5 बिलियन ईकॉमर्स उद्योग को आकर्षित करने के लिए अधिक स्थानीय भाषाओं में अपनी सेवा उपलब्ध कराने को प्राथमिकता देंगे।

Facebook Comments