1. यह लेख आपको एक आसान समाधान के साथ कम से कम लागत में ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू करने के तरीके जानने में मदद करेगा। यह उन छात्र ऑन्ट्रप्रेनुर और मध्यम स्तर के लोगों के लिए है जो ई-कॉमर्स से पैसा बनाना शुरू करना चाहते हैं पर उसके विकास के लिए ज्यादा खर्च नहीं कर सकते।

1. वेबसाइट:

अब, वेबसाइट आपके व्यवसाय का चेहरा है, और छोटी और बड़ी कंपनियां प्रे-डेवलप्ड सोलूशन्स के नाम पर सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट देने के लिए आपसे मोटी रकम लेते हैं। देखा जाए तो आप पूरी तरह से एडेड सोलूशन्स के साथ लगभग 10,000 रुपये या लगभग $150 में एक वेबसाइट प्राप्त कर सकते हैं। कैसे? चलिए इस पर बात करते है।

सीएमएस का उपयोग कर वेबसाइट के पहले फ्रेम को विकसित करने का प्रयास करें। वर्डप्रेस एक उत्कृष्ट विकल्प होगा और आप चाहे तो उस पर अपने पूरा व्यवसाय को स्थापित कर सकते हैं। इस सेवा का उपयोग आप निःशुल्क या सशुल्क थीम द्वारा कर सकते हैं। हालांकि कई निःशुल्क थीम अच्छे हैं लेकिन भुगतान किए गए थीम आपको एक अतिरिक्त लाभ प्रदान करेंगे। यदि आप प्रोजेक्ट को देने से पहले सीधे डेवलपर से बात करते हैं तो सशुल्क थीम का पैसा विकास लागत में भी जोड़ा जाएगा। वर्डप्रेस पर प्लग-इन्स जैसी चीज़े आपको एक पूर्ण ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए कई अतिरिक्त लाभ प्रदान करती हैं।

2. एसएसएल और सुरक्षा:

आप sslforfree.com या ऐसी वेबसाइटों द्वारा मुफ्त एसएसएल के साथ शुरू कर सकते हैं जो आपको तीन महीनो तक वेबसाइट के ट्रस्ट के लिए मुफ्त एसएसएल प्रमाण पत्र देगी। आप बाद में विभिन्न ईमेल आईडी के साथ मुफ्त एसएसएल के लिए पुनः आवेदन कर सकते हैं और आपको फिर से SSL प्रमाणपत्र प्राप्त होगा। आप प्लग-इन का उपयोग करके (यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं) या वेबसाइट के सीपीनल के माध्यम से अपनी वेबसाइट पर उस प्रमाणपत्र को ऐड कर सकते हैं।

3. होस्टिंग:

यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन श्येरड होस्टिंग लेने की प्रयास करें। असीमित होस्टिंग वाले किसी व्यक्ति से संपर्क करने का प्रयास करें और कुछ मामूली लागत में अपने डोमेन को पार्क करने के लिए कहें। अन्य विकल्प जैसे गोडैडी, होस्टिंगर हैं। यहां से आप असीमित डेटा स्टोरेज के साथ एक वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए अपना वेब होस्टिंग अकाउंट ले सकते है।

4. पेमेंट गेटवे:

यदि आप पंजीकृत नहीं हैं तो यह मुश्किल हो सकता है। यदि आप पंजीकृत नहीं भी हैं तो इंस्टामोजो जैसी कंपनियां आपको अपनी वेबसाइट के लिए पेमेंट गेटवे देगी लेकिन आपके लिए कुछ सीमा तय रहेगी। पंजीकरण प्राप्त करना आपके व्यवसाय को अधिक उपयोगी बनाएगा और पेमेंट गेटवे की स्थापना वेबसाइट के लिए और भी अधिक आसान होगी।

5. उत्पाद:

यदि आपके पास अपने उत्पाद नहीं हैं तो यह एक चुनौतीपूर्ण बात हो सकती है। आप ओबेरलो या अलीड्रोपशिपिंग से शुरू कर सकते हैं जहां ये लोग आपकी वेबसाइट पर कुछ मामूली कीमत पर उत्पादों की आपूर्ति करेंगे। आप उन्हें अपनी दरों पर बेच सकते हैं और उन्हें भुगतान करने के बाद का लाभ आपका होगा। इसे ड्रॉपशिपिंग के रूप में भी जाना जाता है।

6. मार्केटिंग के तरीके:

मार्केटिंग सोलूशन्स से शुरू करने के लिए, आप फेसबुक मार्केटिंग, लिंक्डइन मार्केटिंग इत्यादि फेसबुक के साथ जा सकते हैं, यह शुरुआत करने का सबसे अच्छा माध्यम है। अपने व्यवसाय के लिए एक फेसबुक पेज बनाएं, प्रति माह $ 50 या INR 3,000 से शुरू करें। आपके उत्पाद की बिक्री शुरू होने पर भी फेसबुक को लाईक्स मिलने शुरू हो जाएंगे और आपका व्यवसाय भी रफ्तार पकड़ने लगेगा। एक बार जब आप राजस्व उत्पन्न करना शुरू कर देते हैं, तो आप ऑफलाइन मार्केटिंग, मीडिया मार्केटिंग आदि पर भी जा सकते हैं।


इन सभी के अलावा, आपको कुछ विशिष्ट बाजार उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, और अपने संभावित खरीदारों को लक्षित करना शुरू करें। एक और खरीदारी वेबसाइट बनाने की बजाय एक ब्रांड बनाने पर ध्यान केंद्रीत करें।
अन्य किसी भी मदद के लिए, आप हमें मेल कर सकते हैं।

 

एलचर्मिन टेक्नोलॉजीज द्वारा स्पॉन्सर्ड लेख (www.lcharmin.com)

Facebook Comments